SEO

Header Tags (H1 H2 H3) क्या है और क्यों ये इतना जरुरी है?

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Header Tags SEO क्या है और यह इतना जरूरी क्यों है? क्योंकि बिना हेडर टैग seo के आप कभी भी अपने ब्लॉग को Google में रैंक नहीं कर पाएंगे। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में हैडर टैग्स seo ठीक से … Continue reading Header Tags (H1 H2 H3) क्या है और क्यों ये इतना जरुरी है?

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Header Tags SEO क्या है और यह इतना जरूरी क्यों है? क्योंकि बिना हेडर टैग seo के आप कभी भी अपने ब्लॉग को Google में रैंक नहीं कर पाएंगे।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में हैडर टैग्स seo ठीक से करेंगे तो यह आपके आर्टिकल को देखने में खूबसूरत भी बनाएगा और यूजर्स भी समझ पाएंगे कि आपका आर्टिकल किस बारे में है।

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं और इससे जुड़ी सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

हैडर टैग क्या है?

विषयसूची

हैडर टैग क्या है?
हेडर टैग कितने प्रकार के होते हैं?
हैडर टैग का उपयोग करने के लाभ
SEO हैडर टैग कैसे करें?
आर्टिकल में हैडर स्ट्रक्चर कैसे बनाएं
H1 टैग
H2 और H3 टैग
एच4, एच5 और एच6
हैडर टैग क्यों महत्वपूर्ण हैं?
ब्लॉगर में हैडर टैग का उपयोग
वर्डप्रेस में हैडर टैग का प्रयोग
HTML में हैडर टैग कैसे बनाएं
हैडर टैग्स को जानना हर ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी है। हेडर टैग को HTML टैग के रूप में भी जाना जाता है। हैडर टैग को संक्षेप में टैग भी कहा जाता है। किसी भी ब्लॉग पोस्ट का स्ट्रक्चर हेडर टैग से ही तैयार किया जाता है। जो H1, H2, H3, H4 आदि में विभाजित होते हैं। हैडर टैग क्या है इसे समझना इतना मुश्किल नहीं है। हैडर टैग HTML एलीमेंट पर लिखे गए कोड स्निपेट होते हैं। इसका मुख्य कार्य वेब ब्राउजर को यह बताना है कि वेबपेज में कंटेंट टेक्स्ट को कैसे प्रदर्शित किया जाए। जब आप कोई पोस्ट या आर्टिकल लिखते हैं तो आपको हेडर टैग्स का इस्तेमाल करना होता है और उस समय आपको H1 से H6 तक के सभी टैग्स को क्रमबद्ध तरीके से लिखना होता है। यहां आपको बता दूं कि H1 टैग सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण टैग है और H6 टैग सबसे छोटा है और इसका महत्व भी सबसे कम है। हेडर टैग कितने प्रकार के होते हैं?
अब आप समझ गए होंगे कि Header Tags क्या है | अब आप जान गए हैं कि Header Tags कितने प्रकार के होते हैं। Header Tags मुख्यतः 6 प्रकार के होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

Read More