SEO

How To Structured data क्या है, कैसे काम करता है | What is How To Structured data in hindi

संरचित डेटा कैसे करें, यह कैसे काम करता है, लाभ (हिंदी में संरचित डेटा कैसे है, लाभ, ब्लॉक कैसे जोड़ें) SEO में अभी एक नई बात सामने आई है, वह है schema. यह एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन आज के समय में इसका उपयोग करके बहुत कम लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। … Continue reading How To Structured data क्या है, कैसे काम करता है | What is How To Structured data in hindi

संरचित डेटा कैसे करें, यह कैसे काम करता है, लाभ (हिंदी में संरचित डेटा कैसे है, लाभ, ब्लॉक कैसे जोड़ें)

SEO में अभी एक नई बात सामने आई है, वह है schema. यह एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन आज के समय में इसका उपयोग करके बहुत कम लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। एक बार जब आप स्कीम मार्कअप की अवधारणा और विधि को समझ लेते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को खोज इंजन परिणामों में एक अच्छा स्थान दिला सकते हैं। अगर आप स्ट्रक्चर्ड डेटा को अच्छे से समझना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को अंत तक अच्छे से पढ़ें। आप इसका उपयोग करके अपनी साइट के ट्रैफ़िक को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं, और आप खोज परिणामों में समृद्ध स्थान प्राप्त कर सकते हैं। आइए विस्तार से समझते हैं कि संरचित डेटा क्या है, यह कैसे काम करता है।

Structured data क्या है –


यह एक तरह का कोड है, जिसे आप साइट में जोड़ते हैं, जो सर्च इंजन को आपकी साइट को समझने में मदद करता है, और यह उपयोगकर्ता को आपकी सामग्री को बेहतर तरीके से दिखाने में सक्षम होता है। स्कीमा मार्कअप वैसा ही है जैसा आपने अपनी खोज के दौरान रिच स्निपेट को देखा या सुना होगा। स्कीमा खोज इंजन को बताती है कि आपके डेटा का क्या अर्थ है, न कि केवल वह जो कह रहा है। सर्च इंजन इसके जरिए आपके पूरे कंटेंट को समझेगा और आपको सर्च में और जगह मिलेगी, जिससे आपकी साइट पर क्लिक्स बढ़ेंगे। संरचित डेटा सभी सामग्री का हो सकता है, जैसे संगीत, व्यंजनों, उत्पाद, समीक्षाएं, किताबें, लेख, नौकरी, व्यवसाय, आदि। संरचित डेटा दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है, हम आने वाले समय में इसका और अधिक उपयोग देख पाएंगे। वर्षों।

What is How To structured data?

स्कीमा के आधार पर, How To एक कमांड है जो बताता है कि आप इस क्रम के चरणों का पालन करके उस परिणाम को कैसे प्राप्त कर सकते हैं। आप लेख मार्कअप के लिए How To संरचित डेटा का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह एक नुस्खा नहीं होना चाहिए। अगर यह कुछ ऐसा है जिसे आप खाते और खाते हैं, तो यह केवल एक नुस्खा होना चाहिए। How To स्कीमा अप्रैल 2018 में आया था, और अब Google सर्च इंजन में इसका बहुत उपयोग किया जाता है।

अगर आपने WordPress में स्ट्रक्चर्ड हाउ-टू डेटा जोड़ा है, तो Google को पता चल जाएगा कि आपके पेज में कैसे-कैसे कंटेंट है, जिसके अनुसार Google आपके डेटा को सर्च रिजल्ट में दिखाएगा। उदाहरण के लिए, कोई कैसे पूंछ बांध सकता है या प्रधान मंत्री से शिकायत कर सकता है? अब जवाब आपके पेज में है तो आपको स्टेप बाय स्टेप सर्च रिजल्ट में जवाब मिल जाएगा। कैसे-कैसे संरचित डेटा इस तरह से आपकी सामग्री को बहुत लाभ पहुंचाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

Read More