Blogging Start A Blog

Niche क्या है और एक बेस्ट Niche का चुनाव कैसे करें?

क्या आप चाहते हैं कि अधिक उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग को पढ़ें? तो उसके लिए आपको यह जानना होगा कि Niche क्या है और एक best Niche कैसे चुने? क्या आप जानते हैं कि Niche कितने प्रकार के होते हैं? और ब्लॉगिंग के लिए Niche क्यों महत्वपूर्ण है? नहीं, मैं आपको इस लेख में Niche से … Continue reading Niche क्या है और एक बेस्ट Niche का चुनाव कैसे करें?

क्या आप चाहते हैं कि अधिक उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग को पढ़ें? तो उसके लिए आपको यह जानना होगा कि Niche क्या है और एक best Niche कैसे चुने? क्या आप जानते हैं कि Niche कितने प्रकार के होते हैं? और ब्लॉगिंग के लिए Niche क्यों महत्वपूर्ण है? नहीं, मैं आपको इस लेख में Niche से संबंधित सारी जानकारी दूंगा।

गूगल के अनुसार हर साल लगभग 30 से 40% ब्लॉगर एक परफेक्ट आला चुनने में गलती करते हैं। जिसके कारण उनके ब्लॉग को Google के सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर ठीक से रैंक नहीं किया जाता है।

किसी भी वेबसाइट को शुरू करने के बाद आला सबसे बुनियादी आवश्यकता है। ब्लॉगर अक्सर बेहतरीन जगह चुनने में गलती करते हैं। जिसका खामियाजा उनकी वेबसाइट को भुगतना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट के साथ ऐसा न हो। तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि आला क्या होता है, ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ आला, चरण-दर-चरण आदि कैसे चुनें।

तो चलिए सबसे पहले शुरू करते हैं कि Niche kya hai (Niche Meaning In Hindi)

Niche क्या है (What is Niche In Hindi)

विषयसूची

  • आला क्या है?
  • आला के प्रकार
    1. सामान्य आला
    2. सूक्ष्म आला
  • आला ब्लॉगिंग के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
  • बेस्ट आला कैसे चुनें: स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया
    1. ज्ञान और रुचि के माध्यम से
    2. कीवर्ड रिसर्च के माध्यम से
    3. मासिक यातायात का विश्लेषण
    4. एक ब्लॉग Niche चुनें जिसमें 50+ पोस्ट जोड़े जा सकें।

Niche Blog लिखने की पहली सीढ़ी है। यह आला के माध्यम से है कि आपके उपयोगकर्ता और Google बॉट जानते हैं कि आपकी वेबसाइट का मुख्य विषय क्या है। आला को श्रेणी या खंड के रूप में भी जाना जाता है। दूसरे शब्दों में, किसी भी ब्लॉगर द्वारा किसी विशेष विषय पर ब्लॉग लिखना आला कहलाता है।

अधिकतर ऐसा देखा गया है कि नए ब्लॉगर्स को ठीक से पता नहीं होता कि आला क्या कहलाता है? उन्हें लगता है कि उन्होंने जो विषय चुना है वह बिल्कुल सही है। वे इसके बारे में ज्यादा रिसर्च नहीं करते हैं। और उसके बाद उन्हें सही कन्वर्जन नहीं मिलता। इसलिए अपनी वेबसाइट लिखने के लिए हमेशा ऐसा Niche चुनें जो Unique हो और इसके साथ ही आपको उसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

जैसे अगर आपका ब्लॉग Niche Fashion या Fitness से रिलेटेड है। तो आपका ब्लॉग फैशन ब्लॉगिंग या फिटनेस ब्लॉगिंग कहलाएगा। लेकिन आपको इनके बारे में सही जानकारी भी होनी चाहिए। आप ऐसा कुछ नहीं लिख सकते। अपने Niche के हिसाब से आपको यूजर्स को सही जानकारी देनी होगी. जिससे आपके ब्लॉग पर यूजर्स की संख्या बढ़ जाएगी। आशा है अब आप समझ गए होंगे कि आला क्या है |

Niche के प्रकार

आला क्या है? इसे समझने के बाद अब आला की बारी है। Niche मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं। आइए जानते हैं कौन हैं वो।

  1. General Niche
  2. Micro Niche

1. General Niche

अब आप सोच रहे होंगे कि ये General Niche क्या है. General Niche सभी Bloggers के लिए एक बहुत ही अच्छा Niche साबित होता है। आइए जानते हैं कैसे? General Niche का मतलब है एक ही वेबसाइट में अलग-अलग कैटेगरी वाले ब्लॉग (Niche) को एडजस्ट करना।

जैसे यदि आपका ब्लॉग भोजन, फैशन, फिटनेस आदि से संबंधित है तो इस प्रकार के ब्लॉग को सामान्य आला वाला ब्लॉग कहा जाएगा। और यह सब आला अगर एक ही वेबसाइट में मिल जाए तो यह यूजर्स को काफी आसानी भी देता है।

आप इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि 2021 में Amazon एक बहुत बड़ी वेबसाइट है। जिसमें वेराइटी के सभी उत्पाद उपलब्ध हैं। फिर चाहे वह फैशन से संबंधित हो, किराने के सापेक्ष, आदि। आप जो कुछ भी हैं, वह आपको अमेज़ॅन पर मिल जाएगा। तो अमेज़न इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

  • फ्री में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें
  • शीर्ष सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट उपकरण कौन है
  • वर्डप्रेस के लिए थीम कैसे चुनें

2. सूक्ष्म आला  Micro Niche

जैसा कि आप इसके नाम से वाकिफ होंगे, इसमें Micro Niche वाले Blog लिखे होते हैं। दूसरे शब्दों में, Micro Niche मुख्य Niche के भीतर ही लिखा और शोध किया जाता है। जैसे अगर आपका ब्लॉग फिटनेस का ब्लॉग है। तो Fitness Blog को आपका Main Niche Blog माना जाएगा।

और यदि आप फिटनेस के सापेक्ष किसी विशिष्ट फिटनेस विषय (उदाहरण के लिए अपने शरीर को फिट कैसे रखें या किस तरह के उत्पाद फिट रहें) पर ब्लॉग लिखते हैं, तो इसे माइक्रो आला ब्लॉग कहा जाएगा।

इसमें एक दिलचस्प बात यह है कि ज्यादातर ब्लॉगर Micro Niche का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि Micro Niche की ईयरिंग अच्छी होती है।

Blogging के लिए Niche क्यों जरुरी है?

ब्लॉगिंग के लिए आला बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर 2021 में कोरोना के बाद, एक समय आ गया है जिसमें आपको अपने जीवन को भी सुरक्षित करना है और अच्छी कमाई भी करनी है।

लेकिन आप कभी कैसे सोचेंगे? ऑनलाइन के माध्यम से सही बताया गया ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

आला ब्लॉगिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आला किसी भी ब्लॉग की एक श्रेणी है जैसे डिजिटल मार्केटिंग, शिक्षा आदि। उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग को आला के माध्यम से जानते हैं।

क्या आपने कभी गौर किया है कि अगर Niche नहीं है तो आप कोई Topic नहीं लिख सकते हैं। एक सही आला आपके ब्लॉग की SEO में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने में बहुत मदद करता है।

उदाहरण के लिए, आप जिस भी niche पर काम कर रहे हैं, आप उस पर रिसर्च करें और उसे लें। तभी आपको ब्लॉग बनाने का फायदा होगा। केवल आपकी रुचि के आधार पर

Best Niche के चुनाव कैसे करें: Step By Step Process

Niche चुनते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि ब्लॉग बनाने के लिए आप जो भी कैटेगरी ले रहे हैं। ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए। इस लेख में, मैं आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के द्वारा बताऊंगा कि सर्वश्रेष्ठ आला कैसे चुनें। चलिए, शुरू करते हैं।

1. Knowledge और Interest के जरिये

आप अपने ब्लॉग के लिए जो भी Niche चुनें, हमेशा याद रखें कि आपको उस Niche के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और उस क्षेत्र में भी आपकी रुचि होनी चाहिए।

अगर आपको उस Niche में सिर्फ knowledge होता तो आप अपने यूजर्स को टॉपिक तो समझाते, लेकिन इतने स्पष्ट तरीके से नहीं समझा पाएंगे. जैसे अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में ज्ञान है, तो आप अपने उपयोगकर्ताओं को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में समझाएंगे, लेकिन आपको लगेगा कि आप एक कर्तव्य निभा रहे हैं।

वहीं अगर आपको उस आला में केवल रुचि थी तो आप अपनी रुचि के आधार पर विषय की व्याख्या करेंगे, लेकिन वह विषय ज्ञान के बिना अधूरा माना जाएगा। इसलिए बेस्ट आला चुनने के लिए ज्ञान और रुचि दोनों महत्वपूर्ण हैं।

2. Keyword Research के जरिये

आप अपने ब्लॉग के लिए Joe Niche को चुने। हमेशा Keyword Research करके ही चुनें। ज्यादातर बार New Bloggers Blog के Niche को चुनते समय वो अक्सर ये गलती कर बैठते हैं कि वो Keyword Research नहीं करते हैं.

जिसका नतीजा यह होता है कि उनका ब्लॉग दूसरों के पीछे छूट जाता है. और फिर वे जिस ब्लॉग को लिखने की कोशिश करते हैं वह बेकार हो जाता है। ट्रैफिक कम होने के कारण कुछ ब्लॉगर थोड़े समय के बाद ब्लॉगिंग करना बंद कर देते हैं।

आला क्या है? आला आपके ब्लॉग के लिए एक टॉपिक है इसलिए बिना Keyword Research किए Niche को कभी नहीं लेना चाहिए. अगर आपने हाल ही में ब्लॉग लिखना शुरू किया है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए Long Tail Keywords का इस्तेमाल करना चाहिए। Keyword Research के लिए आप Free Ahrefs tool या Google Keyword Planner का उपयोग कर सकते हैं।

आप चाहें तो कीवर्ड रिसर्च के लिए पेड टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा कि Paid Keyword Research Tools में आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।

3. Monthly Traffic को Analysis करके

आपने उन विषयों का चयन किया है जो आपको लगता है कि आपकी रुचि और ज्ञान दोनों हैं, तो आपको उन विषयों का विश्लेषण करना चाहिए। आपको मासिक ट्रैफिक के आधार पर अपने चुने हुए आला का विश्लेषण करना चाहिए।

मासिक ट्रैफ़िक विश्लेषण से आपको लाभ होगा कि आपको उन विषयों के शोधों का पता चल जाएगा, जिसका अर्थ है कि आपको पता चल जाएगा कि मासिक रूप से किस विषय पर कितना ट्रैफ़िक आ रहा है। इससे आपकी मेहनत बर्बाद नहीं होगी।

जैसे कि आपने अपने ब्लॉग Digital Marketing, Stock Marketing, Fitness Tips आदि के लिए कुछ Niche का चयन किया है, तो आप Google Keyword Planner पर जाकर इन विषयों का मासिक वार सर्च ट्रैफिक चेक कर सकते हैं। इससे आपको सही जानकारी मिलेगी।

जिससे आपका समय भी बचेगा। जब आप मंथली ट्रैफिक एनालिसिस के जरिए टॉपिक सर्च करके अपना ब्लॉग लिखते हैं, तो आपका ब्लॉग गॉगल के सर्च इंजन में अच्छी रैंक करेगा।

  • Google ईट एल्गोरिथम क्या है

4.ऐसा Blog Niche Select करें जिसमे 50+ Posts Add किये जा सके

एक बात आपको हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि सबसे अच्छा Niche चुनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप यह तय कर रहे हैं कि आपके Blog को कौन सा Niche लिखना है। आप उस Niche में 50+ पेज जोड़ सकते हैं या नहीं। क्योंकि अगर आप ऐसा विषय चुनते हैं जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपना ब्लॉग कैसे जारी रखेंगे?

Best Money Blogging Niche Ideas

इस लेख में, मैं आपको 10 Best Money Blogging Niche Ideas बताऊंगा। जो इस प्रकार है।

1 Affiliate Marketing Blog
2 Technology & Reviews Blog
3 News Blog
4 Fashion Blog
5 Fitness Blog
6 Travel Blog
7 Food Blog
8 Sarkari Naukari Blog
9 Stock Marketing Blog
10 Lifestyle Blog

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

Read More