SEO

What is On Page SEO in Hindi

ऑन-पेज एसईओ क्या है? और उनकी तकनीक दोस्तों आज Google में हज़ारों वेबसाइट हैं और सभी वेबसाइट को Google में अपना ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ता है। यह उनकी वेबसाइट को बेहतर रैंक प्राप्त करने और SERP यानी सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अधिक से अधिक विज़िटर प्राप्त करने … Continue reading What is On Page SEO in Hindi

ऑन-पेज एसईओ क्या है? और उनकी तकनीक

दोस्तों आज Google में हज़ारों वेबसाइट हैं और सभी वेबसाइट को Google में अपना ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ता है। यह उनकी वेबसाइट को बेहतर रैंक प्राप्त करने और SERP यानी सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अधिक से अधिक विज़िटर प्राप्त करने में मदद करता है। सर्च इंजन किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होते हैं, नहीं तो उनकी वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज में नजर नहीं आएगी। लेकिन आपको बता दें कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी 2 तरह के होते हैं, एक ऑन-पेज एसईओ और दूसरा ऑफ-पेज एसईओ। यहां हम आपको ऑन-पेज SEO के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं।

ऑन-पेज SEO को क्या कहते हैं? (ऑन-पेज एसईओ क्या है?)

ऑन-पेज SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सबसे महत्वपूर्ण प्रकार है। ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन कुछ ऐसा है जिसमें आप अपनी वेबसाइट में कुछ ऐसा करते हैं जो आपकी वेबसाइट को उच्च रैंक देने में मदद करेगा, जैसे पेज टाइटल, कंटेंट, कीवर्ड, आंतरिक लिंक, मेटा टैग और विवरण, और इसी तरह। इसलिए इसे ऑन-पेज SEO कहते हैं।

ऑन-पेज एसईओ की कुछ प्रसिद्ध तकनीकें / कारक (ऑन-पेज एसईओ लोकप्रिय तकनीक / कारक)

  • पृष्ठ शीर्षक: – आपके पृष्ठ शीर्षक आपकी साइट के सबसे महत्वपूर्ण एसईओ कारकों में से एक हैं। आपकी वेबसाइट के पेज और पोस्ट का अपना एक विशेष शीर्षक होना चाहिए, जो बेहतर होगा कि आप उस पेज के मुख्य कीवर्ड को शामिल करें। उदाहरण के लिए जब भी कोई आपके पेज का टाइटल सर्च करेगा तो वह गूगल में आसानी से सर्च हो जाएगा।
  • Meta Description:- बहुत से लोग अपने पेज के लिए Meta Information को अपनी वेबसाइट में शामिल करना भूल जाते हैं. यह जानकारी आपकी सामग्री में कीवर्ड जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका उपयोग खोज परिणामों में तब किया जाता है जब आपका पृष्ठ सूची में दिखाई देता है।
  • मेटा टैग: – अपने प्रत्येक पृष्ठ के लिए, आप कीवर्ड के एक सेट को मेटा टैग के रूप में शामिल कर सकते हैं। इसमें आपके कंटेंट में वे सभी प्रमुख कीवर्ड होने चाहिए, जिन पर पहले लोगों ने शोध किया हो।
  • URL संरचना: – आपकी वेबसाइट के पृष्ठ के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपके प्रत्येक पृष्ठ का URL खोज इंजन के अनुकूल होना चाहिए, क्योंकि वे बेहतर क्रॉलिंग लाते हैं। लघु URL खोज इंजन परिणामों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, हालांकि हमेशा ऐसा नहीं होता है। क्योंकि लक्षित कीवर्ड वाले URL भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसलिए, आपको अपने URL में एक कीवर्ड शामिल करना चाहिए जो उस सामग्री के लिए योग्य हो।
  • बॉडी टैग (H1, H2, H3, H4 आदि):- अपनी वेबसाइट में आर्टिकल लिखते समय आपको अपने कंटेंट को छोटे सेक्शन और पैराग्राफ में लिखना चाहिए, जिससे लोगों को पढ़ने में आसानी हो। इन सेक्शन को एक हेडिंग या सबहेडिंग के साथ लिखा जा सकता है और इसके लिए आप H1, H2, H3, आदि जैसे बॉडी टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब आपके कंटेंट को और भी आकर्षक बना देगा। आमतौर पर H1 टैग आपके पेज के शीर्षक के लिए होता है, बाद के शीर्षकों के लिए जो आपका मेटा हो सकता है, आप इसमें H2 और H3 टैग का उपयोग कर सकते हैं। यह तय करता है कि आपके कंटेंट में क्या खास है। तो यहाँ खोजशब्द से भरा अपने कंटेंट में महत्वपूर्ण कीवर्ड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह सर्च इंजन को यह पता लगाने में मदद करता है कि आपका कंटेंट क्या है। लेकिन आपको सर्च इंजन रोबोट के लिए कीवर्ड को बहुत ज्यादा दोहराने की कोशिश करनी चाहिए और उनका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन से प्रतिबंधित भी कर सकता है। इससे बचने के लिए कोशिश करें कि अपनी कीवर्ड डेंसिटी 2 – 5% के आसपास रखें। यदि आपको यह थोड़ा कठिन लगता है, तो आप उस कीवर्ड को हटा दें या अपनी लेखन शब्दावली को व्यापक बनाएं। इस तरह आप अभी भी उसी चीज़ के बारे में लिख पाएंगे, जिससे आपकी वेबसाइट के बैन होने का खतरा खत्म हो जाएगा।
  • Image SEO:- अपने कंटेंट के अंदर इमेज का इस्तेमाल करना आपकी वेबसाइट को आकर्षक बनाने में मददगार होता है। क्योंकि इससे लोग आपके कंटेंट को पढ़कर बोर नहीं होंगे। इसलिए, आप SEO में अपनी साइट को बेहतर बनाने के लिए छवियों का उपयोग कर सकते हैं। आपके लिए यह बेहतर होगा कि आप इसमें जो भी इमेज डालें वह आपके पेज के टाइटल के समान हो। प्रमुख कीवर्ड शामिल करने से लोगों को Google छवियों को खोजते समय आपकी वेबसाइट खोजने में भी मदद मिलती है। आप अपनी छवियों के लिए वैकल्पिक पाठ और विवरण भी शामिल कर सकते हैं, जो उन्हें SEO के लिए और भी अधिक उपयोगी बना सकते हैं।
  • आंतरिक लिंकिंग: – यह आपके अन्य वेबसाइट पृष्ठों के लिंक रखने, अपनी साइट को बेहतर बनाने और इसका सही तरीके से उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। आंतरिक लिंक आपके एसईओ शस्त्रागार में एक उपयोगी हथियार हो सकते हैं। यह न केवल आपके आगंतुकों के लिए आपकी साइट पर नेविगेट करना और आपकी सभी सामग्री की खोज करना आसान बनाता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट ठीक से क्रॉल हो। इससे सर्च इंजन के लिए आपके सभी पेज ढूंढना आसान हो जाता है। यह प्रमुख कीवर्ड और वाक्यांशों के लिए एक पृष्ठ को योग्य बनाने में भी मदद करता है। आपके पेजों के Google पेजरैंक को बढ़ाने में भी मदद करता है। कई अलग-अलग तरीके हैं जिनका उपयोग आप अपनी आंतरिक लिंकिंग संरचना को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

Read More