Blogging Start A Blog

How To Start a Blog Hindi; 10 Minutes

क्या आप एक Blog Start करने की सोच रहे हो? क्या आप यह जानना चाहते हो कि Blog को Start कैसे करते हैं तो मेरा यह Article आपके लिए बहुत Helpful साबित होने वाला है। यह उतना कठिन नहीं है जितना कुछ लोग इसे समझते हैं। Blogging का Field बहुत बड़ा है और दिन प्रतिदिन Bloggers की … Continue reading How To Start a Blog Hindi; 10 Minutes

क्या आप एक Blog Start करने की सोच रहे हो? क्या आप यह जानना चाहते हो कि Blog को Start कैसे करते हैं तो मेरा यह Article आपके लिए बहुत Helpful साबित होने वाला है।

यह उतना कठिन नहीं है जितना कुछ लोग इसे समझते हैं। Blogging का Field बहुत बड़ा है और दिन प्रतिदिन Bloggers की संख्या बढ़ती जा रही है। यदि आपके पास लिखने का Talent है और कुछ अच्छे Ideas हैं जिन्हें आप और लोगों के साथ Share करना चाहते हैं तो यह Field आपके लिए बहुत अच्छा है।

आप Blogging के जरिये अपने विचार लोगों के साथ Share करके पैसे भी कमा सकते हो जिससे आपकी Life भी set हो सकती है।

इस Article में मैंने एक Blog Start करने की Step By Step Process बताई है यदि आप यह Article अच्छे से पढ़ते हो और सभी Steps को Follow करते हो तो आप 10 मिनिट में Blog Start करना सीख जाओगे।

लेकिन अगर आप गलती से भी किसी Step को Miss कर देते हो तो आपको Blog Start करने में Problems का सामना करना पढ़ सकता है। इसलिए मैं यही कहूंगा की इस Article को अच्छे से पढ़कर सभी Steps को समझकर फिर Follow कीजिये तो आप बहुत आसानी Blog Start कर सकते हो।

How To Start a Blog ; Step by Step Process

एक Blog को Start करने के लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा यहाँ मैंने Start a Blog के लिए Step by Step Process बताई है जिनकी मदद से आप एक Blog को आसानी से Start कर सकते हो।

Step 1. Motivation

Start a Blog का पहला Step है Motivation मतलब कि Blogging Start करने का आपका क्या उद्देश्य है ये आपको पता होना चाहिए अगर आपने अपनी Website के लिए उद्देश्य निश्चित नहीं किया तो Blogging करने का कोई मतलब ही नहीं रह जाता।

सभी Bloggers का अपनी Blog Website को लेकर एक उद्देश्य होता है जिसके लिए वे Blogging कर रहे होते हैं। इसलिए आपको Blogging Field में जाने से पहले एक उद्देश्य निश्चित करना होगा कि आप Blogging क्यों करना चाहते हो।

क्या आपका उद्देश्य Blogging से पैसे कमाना है या आप सिर्फ अपने शौक के लिए Blogging करना चाहते हो, क्या आप अपनी Website को आगे चलकर Business में बदलना चाहते हो या फिर एक निश्चित समय के बाद उसे किसी और को बेच देना चाहते हो। इस प्रकार आपको भी Blog Start करने से पहले कोई उद्देश्य निश्चित करना चाहिए जिससे आप अपनी Website को Successful बना सको।

चलिए में आपको इसे Example के द्वारा समझाता हूँ जैसे ; Amazon को ही ले लीजिये आज के समय में Amazon एक Brand बन चुका है जिसे लोग उसके नाम को search Engine पर Search करके Direct उस Website पर Visit करते हैं। अगर Amazon Website का Owner बिना किसी उद्देश्य के अपनी Website को Run करता तो शायद आज के समय में वह Website इतनी बड़ी Online Shopping Website नहीं बन पाती।

उनका उद्देश्य अपनी Website को Brand बनाना था। तो अब आप समझ गए होंगे कि Blog Start करने से पहले उद्देश्य निश्चित करना कितना जरूरी है। अगर आप इस बात इस Step को समझ गए तो चलिए मैं आपको Next Step Niche के बारे में बताता हूँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like

Read More